Amla ke Fayde : सेहत के लिए फायदेमंद है आमला का जूस

आंवला के फायदे

Amla ke Fayde : आयुर्वेद में अमला को अमृत फल कहा गया है. आयुर्वेद में बनाने वाली 70%  से अधिक औषधियों में आंवले का प्रयोग होता है. आमले में पोटासियम, विटामिन्स “A” “B” complex, विटामिन C , प्रोटीन्स और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. औषधि निर्माण में आंवले का चूर्णआंवले मुरब्बा, और आंवले के जूस का का प्रयोग सबसे अधिक होता है. शरीर के पाचन तंत्र से लेकर दिमाग तक के लिए आमला बहुत फायदेमंद है. तो आइये जानते है Amla ke Fayde के बारे में.

Amla juice for weight loss  :

amla ke fayde
amla ke fayde

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण अांवला शरीर के मेटाबोल्जिम को मेन्टेन बनाएं रखता है और प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया को बढ़ा देता है. प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया के बढ़ जाने के कारण अनचाहे फैट को धीरे धीरे जल जाता है और शरीर का मेटाबोल्जिम मेन्टेन होने लगता है. मेटाबोलिक रेट को प्रॉपर बनाये रखने के कारण तो शरीर का extra fat घटने लगता है। आमला जूस के साथ आंवले का मुरब्बा प्रतिदिन प्रयोग करने से weight loss करने में और भी तेजी आ जाती है. वजन बढ़ने का कारण

बालों के लिए आंवले के फायदे : Amla juice for hair

Amle juice बालों की कोशिकाओं को मज़बूत बनाता है. Amle के juice में नींबू का रस मिलकर बालों की जड़ों पर उँगलियों से हलकी हलकी मालिश करते हुए लगाये और 15-20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे. इसके बाद हलके गुनगुने पानी से बालों को धुल ले. इससे बालों का झड़ना, बालों का रूखापन तो ख़त्म होता ही है साथ साथ बालों की जड़ों को मजबूती भी मिलती है. आंवले के चूर्ण में थोड़ी सी मिश्री मिला कर सुबह शाम ताजे पानी के साथ लेने से बालों की जड़ें और भी मजबूत हो जाती है.

त्वचा के लिए आंवला के फायदे : Skin ke liye Amla Ke Fayde

आंवले में  मौजूद एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी हमारी त्वचा की रंगत को निखार कर उसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाते है. आमले के जूस में कुछ बुँदे नींबू का रस मिलाकर उसे चेहरे पे लगाये और धीरे धीरे चेहरे की मालिश करे और उसके बाद मुख को ताजे पानी से धुल से इससे आपकी त्वचा में निखर आएगा ही साथ में आपके चहरे पर यदि झुर्रियां या फिर दाग धब्बे है वो धीरे धीरे खत्म होने लगेंगे. लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 1 महीने का वक़्त लगेगा जो की बहुत ज्यादा नहीं होता है. एक्ने व मुहासों के लिए आमले का जूस बहुत ही फायदेमंद है.

कब्ज-बवासीर में आंवला के फायदे : Kabj-Bawasir me Amla ke Fayde

Kabj-Bawasir me Amla ke Fayde : आंवले पेट के रोगों में रामबाण काम करता है. पेट रोग जैसे गैस, कब्ज (constipation), एसिडिटी, बवासीर (piles), जैसे रोगों के लिए आंवला रामबाण काम करता है. यह पाचन क्रिया को सुधारता है जिससे पेट से जुड़े विकार जैसे Bawasir की वजह से होने वाले Kabj को यह ठीक कर देता है. यह शरीर से मल निकलने की क्रिया को नियंत्रित करता है और लम्बे समय के कब्ज से छुटकारा दिलाता है.

आंवले के चूर्ण में बहेड़ा और हर्र सामान रूप से मिलकर त्रिफला चूर्ण बना ले और इसको दिन में तीन बार गुनगुने के साथ ले यदि मल अधिक कड़ा है तो रात के भोजन के बाद आधा चम्मच पंचसकार चूर्ण गुनगुने पानी के साथ  ले. इससे मल ठीला पड़ता है और धीरे धीरे पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाती है और bawasir रोग जड़ से ख़तम हो जाता है. यदि बवासीर खूनी है तो पंचसकार चूर्ण में शोधित फिटकरी मिला ले. आंवले का जूस भी आप साथ में प्रयोग कर सकते हैं.

वात रोग में आंवला के फायदे : Pet Gass me Amla ke Fayde

आंवले का चूर्ण गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. यह हमारे लीवर को स्वस्थ बनाए के साथ साथ डाईरिया और डिसेंट्री की परेशानी से निजात दिलाता है. यदि आपको एसिडिटी की परेशानी है तो आंवला के जूस में थोडा सा देशी घी मिलकर दिन में दो बार पिए.

Amla Juice ke anya Fayde :

  • यह शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकर कर खून को शुद्ध करता है. आमला जूस को रोज पीने से हिमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स काउंट भी बढ़ता है.
  • तनाव और कोलेस्ट्राल दिल की सेहत पर बुरा असर डालते है आंवला जूस पिने से दिल की बीमारियाँ दूर होती है दिल की मांसपेशियां मज़बूत होती है.
  • आंवला हड्डियों को भी मज़बूत बनता है. आंवला जूस रोज पीने से हड्डियों को कमजोर बनाने वाली कोशिकाएं नष्ट हो जाती है और हड्डियाँ मजबूत बनती है.
  • आंवला जूस में हल्दी पाउडर और शहद मिलकर दिन में दो बार पीने से डाईबिटीज नियंत्रित रहती है. आंवले में पाए जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही इन्सुलिन के स्राव को भी संतुलित करता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*