मामूली सी चीज है हल्दी इसके गुण पहचानो जल्दी

haldi ke fayde
haldi ke fayde
Haldi ke fayde in hindi : हल्दी हमारे घरों की रसोई में पायी जाने वाली सर्वसुलभ चीज है. इसे अंग्रेजी में Turmeric और बंगला में होलूद कहते है. यूँ तो haldi ke prayog आम तौर पर विभिन्न खाद्य पदार्थो में किया जाता है. लेकिन haldi ke aushadhiya fayde बहुत ज्यादा है जिनसे हम अनजान रहते है. हल्दी का प्रयोग पुरातन काल से दादी नानी के नुक्सों में होता चला आया है. आज के इस health tips in hindi में आप Haldi ke fayde in hindi में जानेगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे.

Haldi ke fayde in hindi :

haldi ke fayde in hindi
haldi ke fayde in hindi

हल्दी एक ayurvedic antibiotic है जो कि हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही संक्रमण से भी बचाती है. हल्दी में एन्‍टी बैक्‍टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण भी विशेष रूप से पाए जाते है।

बुखार में Haldi  ke fayde in hindi :

ठण्ड लगकर बुखार आने पर एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर एक चुटकी काली मिर्च के साथ पीने से बुखार शीघ्र उतर जाता है.

बच्चों के सूखा रोग में Haldi  ke fayde in hindi :

सूखा रोग से पीड़ित बच्चा दिन प्रतिदिन सूखता चला जाता है अतः इस रोग से बचाव के लिए हल्दी की गांठ को चूने के पानी में लगातार आठ दिन डुबाकर रखने के पश्चात् इसे निकाल कर फिर से ताजे चुने के पानी में घुटाई कर के छोटी-छोटी गोलियां बना लें. इसके बाद मरीज को दिन में दो बार एक एक गोली सुबह शाम दूध के साथ खिलाने से बच्चों की हड्डियाँ में मजबूती आएगी और सूखा रोग भी ठीक हो जायेगा.

हड्डी टूटने पर Haldi  ke fayde :

एक गिलास गुनगुने गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला कर प्रतिदिन देने से टूटी हुई हड्डी के जुड़ने की प्रक्रिया में तेजी आती है.

बिजली का करंट लगने पर :

रोगी अगर होश में हो तो हल्दी को दूध में मिलकर पीड़ित को पिलाने से उसे अंदरूनी तौर पर काफी शक्ति मिलती है साथ ही अन्दुरुनी तौर पर क्षतिग्रस्त हिस्से को शीघ्र ही (healing) भरने का काम करती है.

पथरी रोग में हल्दी के फायदे :

पथरी रोग से पीड़ित व्यक्ति को थोडा सा गुड एवं आधा चम्मच पीसी हुई हल्दी को एक गिलास छाछ में मिलकर प्रतिदिन देने से पथरी रोग में बहुत फायदा मिलता है.

त्वचा की समस्याओं में हल्दी के फायदे : 

Skin care के लिए हल्दी बहुत ही फायदे मंद है. दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से त्वचा की समस्याओं जैसे – इंफेक्शन, मुंहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ और चमकदार दिखाई देने लगती है.

लीवर सम्बंधित रोगों में हल्दी के फायदे

लीवर से सम्बंधित रोगों में हल्‍दी बेहद उपयोगी होती है। यह रक्त दोष दूर करती है। हल्‍दी से ऐसे एन्‍जाइम्‍स उत्‍पादित होते है जिससे लीवर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

हल्दी के अन्य लाभ :

  1. दूध के साथ हल्दी पिने से पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है.
  2. हल्दी वाला दूध पीने से पेट की अंदरूनी चोटों को ठीक कर पाचन क्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है.
  3. हल्दी को दूध में मिलकर पीने से डायरिया, अल्सर व अपच की शिकायत ख़तम हो जाती है.
  4. हल्दी में दही मिलाकर उसे त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे त्‍वचा में निखार भी आता है और दाग धब्बे भी कम हो जाते है।
  5. दांतों में तकलीफ होने पर अल्प मात्र में हल्‍दी, नमक और सरसों का तेल लेकर मिलाकर उँगलियों से दांतों और मसूड़ों में अच्‍छे से मसाज करें। ऐसा करने से मसूड़ों की सूजन दूर होती है और दांत के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

1 Comment

1 Trackback / Pingback

  1. Natural Hair Care Tips In hindi : बालों की देखभाल के घरेलु नुख्से

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*