सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये मसाले

masalon-ke-fayde
masalon-ke-fayde

Health Tips Hindi: जैसे सही मसाले आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं, ठीक वैसे ही मसलों की सही प्रकृति के बारे में सही जानकारी कई बिमारियों को आपसे कोसो दूर भगा सकती है. आप जिन मसलों का प्रयोग भोजन को स्वादिस्ट बनाने में करते है वाही मसाले कई गुणों से भी भरपूर है. आइये इस Health tips Hindi में जानते है मसलों के गुण व फायदे.

Health tips Hindi me मसालों के फायदे :

masalon ke fayde hindi
masalon ke fayde hindi

हींग के फायदे कफ में / Hing ke fayde cough me:

अगर ठण्ड बढ़ने के कारन आपको कफ़ की शिकायत हो गयी है तो हिंग को पानी में उबल लें, और जब पानी हल्का गुनगुना रह जाये तो उस पानी को छान कर पीये, इससे आपको कफ में आराम मिलेगा.

हींग के फायदे गैस में / Hing ke fayde for gastric trouble:

यदि आपके पेट में गैस बनती और इसके कारण आपको पेट में दर्द की शिकायत होती है तो हींग में थोडा सा नमक मिला के गुनगुने पानी के साथ पिए इससे आपको गैस की समस्या से निजात मिलेगा साथ ही पेट दर्द में भी काफी रहत मिलेगी.

तेजपत्र के फायदे / Tejpatra ke Fayde

ऐसे तो तेजपत्र का प्रयोग खाने में खुशबु और स्वाद को बढ़ने के लिए लिए किया जाता है लेकिन तेजपत्ते में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करने के गुण होते है.

दालचीनी के फायदे / Dalchini ke fayde: यह शारीर में इन्सुलिन के प्राकृतिक निर्माण को बढ़ावा देता है और कोलेस्ट्राल की मात्र को नियंत्रीर रखता है.

लौंग के फायदे / Clove ke fayde : लौंग का प्रयोग तो खाने के साथ-साथ औषधि में भी होता आया है. यदि दांत या मसूड़ों में दर्द हो रहा है तो मुह में एक लौंग रख लें थोड़ी ही देर में आपको खुद ही आराम मिल जायेगा. इसके अलावा साइन में दर्द, बुखार, पेट से जुडी परेशानियाँ और सर्दी जुखाम में भी लौंग फायदेमंद है.

इलायची के फायदे / Elaychi ke fayde : खीर या मिठाई में आप इलायची के पाउडर का प्रयोग करते है पर क्या आपको मालूम है कि इलायची मुह की बदबू दूर करने में बहुत ही कारगर है. इसके अलावा यह पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है. अगर आपको डाइबिटीज की समस्या है तो साबुत इलायची खाने की आदत डाल ले.

जीरा के औषधीय गुण : जीरा आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है और शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाये रखने में कारगर होता है. पेट ख़राब होने की स्थिति में पानी में जीरा उबाल कर उस पानी को छान कर उस पानी को पिने से पेट की गैस और हलके फुल्के पेट दर्द को दूर करने में बहुत ही सहायक है.

अदरक के फायदे :/ Adrak ke fayde : ठण्ड के मौसम में अदरक वाली चाय पिने की सलाह तो हजारों बार सुनी होगी| अदरक कफ और कोल्ड से बचने का काम करता है इसके अलावा यह पाचन तंत्र को को भी मजबूत  करता है. एक शोध के अनुसार अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने का भी गुण होता है. यह कैंसर को बढ़ाने वाले सेल्स को खत्म करता है. अदरक के बहुत से फायदे है जो मैं आपको अगले health tips in hindi लेख में दूंगा.

मेंथी के औषधीय गुण / Methi ke Fayde  : मेथी डायबिटीज के रोग में बहुत लाभकारी है, यदि आपको डायबिटीज की शिकायत है तो हर दिन थोड़ी मात्र में मेथी का सेवन करें. इसके अलावा मेथी कोलेस्ट्राल को कम करने में भी सहायक होती है.

haldi-ke-fayde
haldi-ke-fayde

लहसुन के फायदे : लहसुन में एंटी बायोटिक कण पाए जाते हैं. यह जोड़ों के दर्द, सर्दी जुखाम इत्यादि में बहुत लाभदायक होता है. सर्दी के दिनों में प्रतिदिन लहसुन की एक फली खाने से सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों कोसों दूर रहती है.

हल्दी के फायदे / Haldi ke fayde in Hindi : पेट रोग से लेकर त्वचा सौन्दर्य के लिए हल्दी के बहुत सारे फायदे है जो मैंने अपने पहले लेख में बताएं है. Haldi ke fayde in Hindi यहाँ पढ़े.

तो Hindi Health Tips के इस लेख में मसालों के औषधीय गुणों से  सम्बंधित यह जानकारी बस यही पे समाप्त करता हूँ. और इनकी विस्तृत फायदे एक एक कर आपको यहाँ प्रस्तुत करता रहूँगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*