Skin Care tips in hindi : खूबसूरत त्वचा के घरेलु नुख्से

Skin care tips in hindi

Skin care tips in hindi : आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो इसे नम बनाये रखना बहुत ही जरुरी है. अच्छे moisturizer के नियमित इस्तेमाल से आपकी skin मुलायम तो रहती ही है साथ ही लम्बे समय तक दमकती रहती है. रुखी त्वचा को moisturizer की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है वाही तैलीय त्वचा को सबसे कम. अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद moisturizer का इस्तेमाल करने से बेहतर नतीजे मिलते है.

Skin care tips in hindi :  Beauty tips in hindi

एक्सपर्ट्स के अनुसार face pack लगाने से पहले moisturizer का प्रयोग करने से skin की कोशिकाओं को पोषण मिलता है. बादाम का तेल और गुलाब जन प्राकृतिक होने के साथ साथ काफी अच्छे moisturizer माने जाते है. इस health tips in hindi ब्लॉग में आज मैं आपको घरेलु moisturizer के बारे में बताऊंगा जो आपकी skin की निखारने के साथ उन्हें खूबसूरत भी बनायेंगी.

Skin care tips in hindi at Home :

Skin care tips in hindi
Skin care tips in hindi

इस Skin care tips in hindi में मैं आपको घरेलु नुख्सों के बारे में बताने जा रहा हु जिनका प्रयोग हम खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते है लेकिन उनके health ke फायदों के बारे में कम ही जानते है.

Skin ke liye Pyaj ke fayde :  Beauty tips in hindi

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की प्याज का इस्तेमाल एक best moisturizing pack बनाने में किया जा सकता है. प्याज को मसल कर उसका रस निकल ले और उसे मुल्तानी मिटटी में एक चम्मच शहद के साथ मिलकर लगाये. 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से मुह को धुले. आपकी त्वचा में निखर आएगा.

Skin ke liye Lahsun ke fayde :  Beauty tips in hindi

प्याज के साथ साथ लहसुन भी त्वचा को निखारने के लिए बहुत ही लाभदायक है. लहसुन एक बहुत ही शानदार moisturizer का काम करता है.एक अंडे की जर्दी में आधा चम्मच शहद एक चम्मच मुल्तानी मिटटी, एक चम्मच गाजर का रस और एक कली लहसुन की मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना ले और हफ्ते एक बार प्रयोग करे.

Skin ke liye प्लम ke fayde :

चार प्लम उबाल ले फिर उसमे एक चम्मच बादाम का तेल दाल कर पेस्ट बना ले जिन लोगों को मुहांसों की समस्या है उनके लिए ये एक शानदार moisturizer  है. इससे त्वचा में निखर तो आएगी ही साथ में मुहांसों से छुटकारा भी मिल जायेगा.

Skin ke liye Nimbu ke fayde :

दो बड़े चम्मच नींबू का रस और उसमे एक चम्मच संतरे का गूदा एक चम्मच ओलिव आयल और थोडा सा शहद मिला मिलकर इस्तेमाल करे इससे त्वचा का रूखापन ख़तम होगा और त्वचा की खुबसुरती भी बढ़ेगी.

Skin ke liye Apple ke fayde :

आधे सेब को छील कर मसल ले फिर उसमे आधा चम्मच शहद, एक चम्मच सिरका और थोड़ी मिल्तानी मिटटी मिलाकर पेस्ट बना ले फिर उसमे गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाये.

Skin ke liye Milk Powder ke fayde :

एक चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और थोडा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाये काफी अच्छा moisturizer होता है.

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Kapur ke fayde in Hindi : कपूर के औषधीय गुण, प्रयोग एवं फायदे 
  2. Natural Hair Care Tips In hindi : बालों की देखभाल के घरेलु नुख्से
  3. गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है खीरा - kyahai.in hindi blogs for health, insurance, blogging, life hacks tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*